सफ़र के दौरान होता है कुछ ऐसा बदलाव कि बदल जाती है आपकी ज़िंदगी

यात्रा के दौरान रेलगाड़ियों में कई कहानियों का जन्म वहीं होता है जिनमें से कुछ किस्से अल्पकालिक सीख का कारण बनती है तो कुछ जीवन में महत्तवपूर्ण बदलाव का वाहक. ऐसी ही एक कहानी मुकेश की है. मुकेश ने रेल में यात्रा के दौरान एक ऐसा वाकया देखा जिसने उसकी सोच और ज़िंदगी को ही बदल कर रख दिया. दिल को छू लेने वाली एक सच्ची कहानी……मुकेश पटना जंक्शन से सीमांचल एक्सप्रेस से घर जा रहा था. कुछ घंटों बाद गाड़ी मालदा स्टेशन पहुँच गई. मुकेश को भूख लगी थी सो उसने आस-पास नज़रें दौड़ाई. गाड़ी के मालदा स्टेशन पर पहुँचने से पहले ही एक मूँगफली बेचने वाला वहाँ से गुजर चुका था.

जिन लोगों ने मूँगफली खाई थी उनमें से बहुतों ने उसके छिलके सीट के नीचे ही फेंक दिए थे. फटे-पुराने कपड़े पहने एक आठ-नौ साल का लड़के ने उसे अपनी झाड़ू से साफ कर शौचालय के पास सरका दिया था. मुकेश ने पास से अमरूद लेकर गुजर रहे एक हॉकर को आवाज़ दी. झटपट से अमरूद वाले ने अमरूद काट कर दिये और उसके कटे हुए ऊपरी काले हिस्से को शौचालय के पास वहीं फेंक दिया, जहाँ पर पहले से मूँगफली के छिलके पड़े हुए थे. अपने बीस रूपए लेकर अमरूद वाला दूसरे डिब्बे में चला गया.

अभी मुकेश ने अपना अमरूद खत्म किया ही थी कि उसकी नज़र शौचालय के पास पड़ी. उसने देखा एक गंदा-सा आदमी जिसकी हड्डियों को नंगी आँखों से गिना जा सकता था, वहाँ पड़े उन छिलकों के ढ़ेर में से कुछ चुन कर खा रहा था. शायद वो छिलकों में से मूँगफली के दाने ढ़ूँढ़ कर खा रहा था. मुकेश ने एक नज़र आस-पास दौड़ाई. वहाँ बैठे सभी लोग खा रहे थे लेकिन उस गंदे दिखने वाले आदमी ने किसी से कुछ नहीं माँगा और न ही किसी की नज़रों में वह आया. मुकेश से वो दृश्य देखा नहीं गया. पहले वो यह मान कर चलता था कि ऐसे लोग आलसी होते हैं और जानबूझ कर भीख माँगने का नाटक करते हैं. इसलिए वह राह में मिलने वाले भिखारियों को कभी कुछ नहीं देता था.


लेकिन उस भिखारी को देख कर उसकी आँखें नम हो गई. वह कुछ सोचकर प्लेटफॉर्म पर उतर गया. आस-पास देखा तो उसे एक रोटी-सब्जी बेचने वाला दिखाई दिया. मुकेश ने उसे आवाज़ देकर पास बुलाया और दस रूपये की रोटी-सब्जी खरीद कर उस गंदे-से दिखने वाले आदमी को दिया. उस आदमी ने जल्दी से रोटी-सब्जी लेकर खाना शुरू कर दिया. मुकेश उसे खाते देखता रहा. रोटी-सब्जी खाते समय उस गंदे-से आदमी के चेहरे पर तृप्ति के जो भाव उभरे उसने मुकेश को अंदर तक झकझोर दिया. अचानक उसे महसूस हुआ कि उसके विचार कितने तुच्छ थे! उस दिन के बाद से वह ऐसे भिखारियों को कुछ न कुछ खरीद कर खाने को जरूर देता है.

Post a Comment

0 Comments