दो हजार रुपए महीना कमाने वाली ये महिला कैसे बनी दुनिया की सबसे अमीर..?

कानपुर में दो हजार रुपए महीना कमाने वाली उर्मिला यादव एकदम से दुनिया की सबसे अमीर महिला बन गईं. जितना पैसा माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स, रिलायंस के मुखिया मुकेश अंबानी, स्टील किंग लक्ष्मी निवास मित्तल के पास मिलाकर नहीं होगा, उससे ज्यादा उर्मिला के बैंक खाते में जमा हैं.

चौंक गए न! लेकिन यह सौ फीसदी सच है. उन्हें दुनिया का सबसे रईस इंसान बनाने का श्रेय जाता है भारतीय स्टेट बैंक को. बैंक के सर्वर की गलती से उर्मला के खाते में 9 लाख 57 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर हो गए. लखनपुर स्थित यूपीएसआईडीसी में भारतीय स्टेट बैंक का विस्तार पटल है. दूसरे शब्दों में इसे मिनी ब्रांच कहा जा सकता है, जो आरके नगर शाखा से जुड़ी है. इस मिनी ब्रांच में मदारपुर विनायकपुर निवासी उर्मिला यादव का खाता (संख्या 35014400299) है.

खाते में नो योर कस्टमर (केवाईसी) की औपचारिकता अधूरी थी. इसे लेकर बैंक से खाताधारक के घर पत्र भेजा गया था. केवाईसी पूरा न होने पर बैंक मैनेजर ने खाते से अधिकतम निकासी का बैरियर फिक्स कर दिया था. यह बैरियर 9.99 लाख रुपए था. इसका मतलब हुआ कि केवाईसी औपचारिकता पूरी न होने तक खाताधारक अपने खाते से 9.99 लाख रुपए से ज्यादा नहीं निकाल सकता. बैंकों की यह एक रूटीन प्रक्रिया होती है.

30 साल की उर्मिला के खाते में कुल दो हजार रुपए थे. तभी एक अजूबा हुआ. एसबीआई के सर्वर में तकनीकी खराबी आ गई और उर्मिला के खाते में 9 लाख 57 हजार करोड़ रुपए जमा हो गए. इसकी जानकारी उन्हें शुक्रवार को उस समय हुई, जब अपनी पासबुक अपडेट करवाने बैंक गईं. पासबुक अपडेट करने के बाद उर्मिला ने क्लर्क से पूछा कि खाते में कितने रुपए हैं? इसपर क्लर्क ने पासबुक पर नजर डाली तो होश उड़ गए.

खाते में 14 अंकों की धनराशि देख वह मैनेजर के पास भागा. मैनेजर ने खाता फिर चेक किया तो देखा कि उर्मिला के खाते में 9 लाख 57 हजार करोड़ रुपए जमा हो गए हैं. तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों को फोन कर सूचना दी गई. सकपकाई उर्मिला को कुछ समझ में नहीं आ रहा था क्योंकि इतने पैसे का उसे कोई अनुमान ही नहीं था. देर रात तक उर्मिला के खाते में रकम जमा थी. उर्मिला को यही नहीं पता कि एसबीआई की 'कृपा' से वह दुनिया की सबसे अमीर इंसान बन चुकी हैं.


दुनिया के सबसे अमीर बिल गेट्स की कुल दौलत पांच लाख करोड़ है. उससे दोगुनी रकम तो उर्मिला के खाते में जमा है. भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी तो उर्मिला के आसपास नहीं टिकते क्योंकि उनके पास कुल 1.5 लाख करोड़ रुपए ही हैं. इतना ही नहीं देश के पांच सबसे बड़े रईसों अंबानी, दिलीप सांघवी, अजीम प्रेमजी, पलोनजी शैपूरजी और लक्ष्मी निवास मित्तल की कुल संपत्ति जोड़ दी जाए, तब भी उर्मिला के खाते में जमा रकम की आधी ही होगी. इस बारे में एसबीआई के डीजीएम महेश गोयल, रीजनल मैनेजर शशिप्रभा से बात करने का प्रयास किया गया, लेकिन उनका फोन नहीं उठा.

Post a Comment

0 Comments