वियतनाम स्थित यह ब्रिज फेंकता है मुंह से आग और पानी

26 अक्टूबर 2012 को बनाई गई वियतनाम के इस ब्रिज को देखने के लिए लोग दूरदूर से आते हैं. इस 1,864 फुट लंबे ब्रिज को जिसने भी देखा तो उसके आश्चर्य की कोई सीमा नहीं रही. इस ब्रिज की खूबसूरती तब देखते बनती है जब दिन ढलता है. 


दिखने में यह ब्रिज एक ड्रैगन की तरह है लेकिन इसकी सबसे बड़ी खास बात इंसान द्वारा बनाया गए इस ड्रैगन के मुंह से आग और पानी निकलना है. रात होते ही इस ब्रिज को 2,500 से ज्यादा एलईडी रोशनी से प्रकाशित किया जाता है. उसी दौरान ड्रैगन नुमा इस ब्रिज से आग निकलना हर किसी के लिए आकर्षण का केंद्र बनता है. 


हान नदी पर बनाया गया इस ब्रिज को जनता के लिए 29 मार्च 2013 को खोला गया. यह वह दिन था जब डा नांग शहर के लोग वियतनाम युद्ध में मिले मुक्ति का 38वां वर्षगांठ मना रहे थे. छह लेन में बना यह ब्रिज 85 मिलियन डॉलर की लागत के साथ तैयार हुई है जिसे न्यू जर्सी स्थित निर्माण और वास्तुकला फर्म ने बनाया है.  इस ब्रिज को स्थानीय लोगों की सहमति और डा नांग के नेताओं के दृढ़ संकल्प के तौर पर देखा जाता है.


वियतनाम में स्थित डा नांग एक बहुत बड़ा बंदरगाह शहर है. यह देश में अर्थव्यवस्था और सांस्कृतिक गतिविधियों का केंद्र बना हुआ है. यहां बड़ी संख्या में पर्यटक भी आते हैं. वियतनाम की सरकार ने हमेशा ही इस बात का समर्थन किया है कि डा नांग शहर एक आर्थिक और सांस्कृति केंद्र बने.

Post a Comment

2 Comments

  1. अद्भुत और रोचक जानकारी. आभार..

    नई कड़ियाँ :- नए सिक्योरिटी फीचर के साथ 100 रुपये का नोट
    फेसबुक पेज :- ज्ञान कॉसमॉस

    ReplyDelete
  2. बहुत रोमांचकारी प्रस्तुति

    ReplyDelete